Smart phone ki memory kaise increase kare - MY THINKING

Smart phone ki memory kaise increase kare

अपने स्मार्टफोन में मेमोरी बढ़ाने के कुछ तरीके !

स्‍मार्टफोन में मैमोरी


स्‍मार्टफोन में मैमोरी कम होने के कई कारण हो सकते हैं, आपने अक्‍सर देखा होगा अगर फोन में 4 जीबी की मैमोरी है उसमें से आधी से ज्‍यादा मैमोरी पहले से इंस्‍टॉल एप्‍लीकेशन और फोन के प्रोसेसर में लग जाती है।
जो मैमोरी बचती है उसमें वाट्स ऐप डेटा, मैसेज भर जाते हैं। हालाकि एक्‍पेंडेबल मैमोरी कार्ड ऑप्‍शन की मदद से आप मैमोरी बढ़ा सकते हैं। लेकिन कुछ स्‍मार्टफोन में मैमोरी एक्‍पेंड करने का ऑप्‍शन नहीं होता है जैसे मोटोरोला के पहले वर्जन मोटो जी में मैमोरी एक्‍पेंड नहीं की जा सकती थी लेकिन ऐसे ही आईफोन में भी आप मैमोरी नहीं बढ़ा सकते ऐसे में नीचे दी गई आसान स्‍टेप से आप अपने फोन की मैमोरी बढ़ा सकते हैं।
        बेकार एप्‍लीकेशन अनइंस्‍टॉल करें

आईफोन में मैमोरी स्‍पेस बढ़ाने के लिए फोन में सेव बेकार एप्‍लीकेशन अनइंस्‍टॉल करे, कई एप्‍लीकेशन तो 10 एमबी से लेकर 1 जीबी तक का स्‍पेस खा जाती हैं।

फोन की ब्राउजिंग हिस्‍ट्री डिलीट करें

अगर आप अपने फोन में काफी इंटरनेट ब्राउजिंग करते है तो उसकी ब्राउजिंग हिस्‍टी डिलीट कर दें कुछ समय बाद इसका साइज़ काफी हो जाता है तो फोन की मैमोरी भर जाता है।


अपने फोन डेटा का बैकप


फोन डेटा का बैकप लेकर बाकी डेटा डिलीट कर दें शायद आप अपने फोन में सेव फोटो और वीडियो डिलीट न करना चाहते हों लेकिन ये आपके फोन की स्‍पीड काफी स्‍लो कर देता है। इसके लिए सबसे पहले अपने फोन का बैकप लें इसके बाद उसमें सेव फोटो वीडियो डिलीट कर सकते हैं इससे आपका डेटा भी सुरक्षित रहेगा और फोन की मैमोरी भी खाली हो जाएगी।

ऑटोडिलीट मैसेज ऑप्‍शन चुनें


अपने फोन के मैसेज सेटिंग में जाकर उसमें ऑटो डिलीट का ऑप्‍शन सलेक्‍ट करें ताकि कुछ समय बाद आपके फोन में सेव पुराने मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे। इसके लिए Settings>Messages में जाकर "Keep Messages" ऑप्‍शन में 30 दिनों से लेकर 1 साल तक का समय सेट कर सकते हैं।

आईट्यून्‍स का प्रयोग करें


अगर आपको गाने सुनने हैं तो wink, savan का प्रयोग करें इससे आपको फोन में गाने स्‍टोर करने की जरूरत नहीं 
पड़ेगी।



Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads