Paytm Founder | Vijay Shekhar Sharma Biography in Hindi | विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय ! - MY THINKING

Paytm Founder | Vijay Shekhar Sharma Biography in Hindi | विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय !

Vijay Shekhar Sharma- दोस्तों जीवन में हर व्यक्ति का एक सपना होता है जिसे वह पूरा करना चाहता है ! सपना होता है अमीर बनने का दुनिया मे  अपनी एक अलग पहचान बनाने का और जीवन मे एक कामयाब इंसान बनने का इसके लिए  हर व्यक्ति  बहुत मेहनत भी करता है ! लेकिन बार बार मिल रही असफलताओ से कुछ लोग घबरा जाते और अपने लक्ष्य को छोड़ देते है ! जिसकी वजह से भविष्य मे मिलने वाली सफलताओ से भी हाथ धो बैठते है और फिर दोष किस्मत को देते है ! और कुछ लोग इन असफलताओ  का डट कर सामना करते और जीवन मे अपनी एक अलग पहचान बनाते है ! क्यूंकि मेहनत किस्मत को कैसे बदलती है ! कोई विजय शेखर शर्मा जी से पूछे जी हाँ में बात  कर रहा हूँ  paytm founder vijay shekhar sharma जी की जिनके जोश और जूनून ने paytm जैसी कंपनी की स्थापना की ! Paytm जैसी कंपनी की स्थापना करना कोई आसान काम नहीं था ना जाने कितने कठिन संघर्षो से गुज़र कर इन्होने paytm नाम के सफलता के परचम को लहराया !
Vijay shekhar sharma biography in hindi, Paytm founder success story
Vijay shekhar sharma biography in hindi 



Vijay Shekhar Sharma Biography in hindi | विजय शेखर शर्मा का जीवन परिचय !


विजय शेखर शर्मा का जन्म 8 july 1978 को अलीगढ उत्तर प्रदेश के एक साधारण से परिवार में हुआ था ! इनके पिता का नाम sulom prakash sharma जो  एक बहुत ही ईमानदार अध्यापक थे जो ट्यूशन पठाने को भी अनैतिक मानते थे और इनकी माता जी का नाम asha sharma है जो एक गृहिणी थी ! भले ही विजय शेखर शर्मा जी को अमीर घरों जैसे सहूलियतें ना मिली हो पर निश्चित ही माता पिता के संस्कार उन्हें विरासत में मिले थे ! विजय की प्रारंभिक शिक्षा किसी महंगे convent school मे नहीं बल्कि विजयगढ़ के एक साधारण से हिंदी मीडियम स्कूल में हुई ! पढ़ने में मेधावी विजय हमेशा से ही फर्स्ट आते थे ! और अपनी मेधा के दम पर उन्होंने class 12th की परीक्षा महज़ 14 वर्ष की उम्र में उत्तीर्ण कर ली थी ! आगे की पढ़ाई करने के लिए विजय को अब अलीगढ से बाहर जाना था ! विजय ने Delhi college of Engineering में एडमिशन ले लिया ! एडमिशन तो मिल गया मगर आगे का रास्ता इतना आसान नहीं था ! शुरू से ही हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने के कारण इनकी इंग्लिश बहुत कमज़ोर थी | जिसकी वजह से इन्हे कॉलेज में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था | स्कूल में टॉपर रहे विजय इंजीनियरिंग के पेपर में बड़ी मुश्किल से पास हो पर रहे थे | और ये सब इंग्लिश ना आने के कारण हो रहा था ! विजय निराश होने लगे थे वह class bunk करने लगे थे ! कई बार घर वापस लौटने का ख्याल भी उनके मन में आया था ! लेकिन वह टिके रहे और विजय ने ठान लिया था की वह पहले इंग्लिश को सीखेंगे,  इसके बाद वह बाज़ार से पुरानी किताबें और मैगज़ीन उठा लाये, और अपने दोस्तों की मदद से अंग्रेजी सिखने लगे | अंग्रेजी को अच्छे से जल्दी सिखने के लिए उन्होंने एक अनोखा तरीक़ा अपनाया वह एक ही किताब का  हिंदी और इंग्लिश दोनों version खरीद लाते और parallely दोनों को पढ़ते थे !
इंसान की सबसे बड़ी संपत्ति उसकी इच्छाशक्ति होती है ! जिसके दम पर वह कुछ कर सकता है विजय शेखर शर्मा जी की सबसे खास संपत्ति उनकी इच्छाशक्ति है, जिसके दम पर वह कुछ भी करने और कुछ भी कर दिखाने से पीछे नहीं हटे, और जल्द ही अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने इंग्लिश पे अपनी अच्छी पकड़ बनाली !

Vijay Shekhar sharma Interest in Business | विजय शेखर की बिज़नेस मे दिलचस्पी !


Engineering की क्लास ना करने के कारण विजय के पास काफ़ी समय होता था,  इस समय मे विजय Yahoo के Founder Sabeer Bhatiya से inspire होकर इंटरनेट की दुनिया मे कुछ बड़ा करना चाहते थे ! और चूँकि Yahoo Stanford College Campus में बनी थी, इसलिए वह वहा जाकर पढ़ाई भी करना चाहते थे ! लेकिन Financial Condition और Lack of english knowledge की वजह से यह संभव ना हो सका,  लेकिन एक चीज संभव थी विजय Stanford के ही कुछ Geniuses को फॉलो करते हुए खुद से ही coding सीख सकते थे, और उन्होंने वही किया भी उन्होने किताबों से पढ़ पढ़ कर coding सीखी और खुद का एक Content Management System तैयार कर दिया, जिसे आगे चलकर The Indian Express सहित कई सारे बड़े अख़बार प्रयोग करने लगे !

Start of XS Company  | XS कंपनी की शुरुआत


इसके बाद इन्होने college के 3rd year में अपने एक दोस्त के साथ मिलकर XS नाम की कंपनी शुरू की | उनका यह Business model बहुत से लोगो को पसंद आया | 1999 में विजय शेखर शर्मा ने XS को USA की Lotus Interworks को $500000 में बेच दिया,  और ऐसी कंपनी में वह As An Employee काम करने लगे, पर दुसरो की नौकरी  करना विजय को पसंद नहीं आया और उन्होने जल्द ही नौकरी छोड़ दी | लेकिन बिज़नेस का स्वाद चख चुके vijay शेखर कैसे खाली बैठ सकते थे, उनका दिमाग़ तुरंत ही नये business ideas खोजने मे  लग गया और इसके बाद इन्होने  One97 की स्थापना की !

Establishment of One97 | One97 की स्थापना !

नौकरी छोड़ने के विजय ने One97 नाम की कंपनी शुरू की ! इस कंपनी मे विजय ने अपनी सारी जमा पूंजी लगा डाली थी ! Dot Com Bust के कारण रु में यह कंपनी नहीं चली  ! Business failure इंसान को morally और financially तोड़ देता है | विजय शेखर शर्मा को भी आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा ! इस कठिन समय मे इनके दोनों partners ने भी One97 कंपनी को छोड़ दिया ! इसके बाद विजय नई दिल्ली मे कश्मीरी गेट के पास एक सस्ते से होटल मे रहने लगे ! एक समय ऐसा भी आया था जब विजय पैदल ही अपनी का सफर तय करने लगे थे ! और कभी केवल दो कप चाय पीकर ही अपना दिन गुज़ार देते थे ! लेकिन किसी ने सच ही कहा है कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती और मेहनत करने वालो के आगे किस्मत भी घुटने टेक देती है  ! विजय की कोशिशे भी कुछ इसी तरह रंग लाने लगी और GSM and CDMA mobile operators को Innovative services provide करने वाली उनकी कंपनी धीरे धीरे पटरी पर लौटने लगी और मुनाफा कमाने लगी !

Paytm ( Payment Through Mobile ) की स्थापना !


विजय शेखर शर्मा समय की नब्ज़ पकड़ने मे बहुत माहिर है ! दुनिया मे smartphone बहुत तेज़ी से पॉपुलर हो रहे थे और यही से उनके दिमाग़ मे cashless transaction का idea आया | उन्होने One97 के बोर्ड के सामने Payment Ecosystem मे  इंटर करने का प्रपोज़ल रखा | चूँकि ये एक Non-Existent Market था ! और कंपनी पहले से अच्छी चल रही थी इसलिए कोई भी यह रिस्क उठाने को तैयार नहीं था ! ऐसे मे विजय चाहते तो अपने आईडिया को लेकर अपनी एक अलग से कंपनी शुरू कर सकते थे मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया ! उनका कहना था की कोई और Entrepreneur होता तो अपनी Equity बेच कर खुद की एक कंपनी शुरू कर देता | लेकिन मेरी इच्छा एक 100 साल पुरानी कंपनी बनाने की है ! मेरा मानना है की Men And Boys इसलिए अलग है क्योंकि Boys एक झटके मे कंपनी बेच देते है और Men कंपनी चलाते है और विरासत का निर्माण करते है !
विजय ने अपनी personal Equity का 1% करीब $2 Mn नए idea के लिए सामने और 2001 में कर डाली Paytm.com की स्थापना ! प्रारंभिक दौर मे यह DTH Recharge और Prepaid Mobile Recharge के रूप मे अपनी सेवाए दे रही थी ! फिर Paytm ने धीरे धीरे अपनी services बढ़ानी शुरू की पहले बिजली बिल, और गैस बिल पेमेंट  की सुविधा दी ! और फिर paytm ने अन्य E-commerce कंपनियों की तरहा सामान बेचना शुरू कर दिया ! और हाल ही मे हुए नोट बैन ने तो Paytm के लिए Lottery का काम किया ! और देखते देखते ही paytm करोड़ो लोगो की ज़रूरत बन गया !
वर्तमान समय मे Paytm भारत के सभी राज्यों मे Prepaid mobile recharge,  Data card recharge, Postpaid mobile recharge, Bill payment आदि की सेवाए प्रदान कर रहा है ! आज Paytm भारत की सबसे लोकप्रिय Online payment site है और इसका कुल कारोबार 15000 करोड़ रूपए के करीब पहुंच चूका है |
Economic Times ने विजय शेखर शर्मा को "India's Hottest Business Leader Under 40" के रूप में  चुना है ! विजय शेखर शर्मा हर उस भारतीय के लिए आदर्श है जो अपनी मेहनत और लगन से कुछ बनना चाहते है क्योंकि यह उस इंसान की कहानी है जिसने Million Dollar Company का सपना तब देखा था जब उसकी जेब मे खाना खाने के लिए 10 रुपए भी नहीं थे !
उनकी इस inspiration story तथा उनके जीवन से सम्बंधित इस जानकारी को मे उन्ही के शब्दों मे खत्म करना चाहूंगा ! विजय शेखर शर्मा जी का कहना है की
उसे करने मे कोई मज़ा नहीं जो दूसरे आपसे करने को कहे, मज़ा तो उसे करने मे जिसमे लोग कहे की तुम नहीं कर सकते !
तो चलिए दोस्तों विजय शेखर शर्मा की तरह हम भी अपने सपनो को साकार करें और आज ही ये ठान ले की जीवन मे कितनी भी मुश्किलें आए कितनी भी असफलता मिले हमें अपने लक्ष्य का पीछा नहीं छोड़ना है ! और अपने जीवन मे इतना कुछ करें "ये कुछ नहीं कर सकता कहने वालो के मुँह हमेशा हमेशा के लिए बंद हो जाए !!



Note: -  Vijay shekhar sharma Biography  in hindi कैसी लगी आप सबको प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे द्वारा लिखे गए  आर्टिकल में आपको कोई भी कमी नजर आती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसमें सुधार करके अपडेट कर देंगे | अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आए तो इसे Facebook,  WhatsApp और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें !


Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads