Breaking

Friday, 18 January 2019

Biography of Ajay devgan in hindi | अजय देवगन का जीवन परिचय

Ajay Devgan- अजय देवगन बॉलीवुड के मशहूर Actor, Director और Producer है अजय देवगन को बॉलीवुड का सिंघम कहां जाता है यह हर तरह की एक्टिंग कर लेते हैं चाहे वो एक्शन सीन हो कॉमेडी सीन हो विलन सीन हो या सीरियस सीन हो यह हर तरह की एक्टिंग में खुद को ढाल लेते हैं उनका अपना एक अलग ही अंदाज है और दर्शक भी उन्हें दिलो जान से चाहते हैं उनकी अपनी एक अलग ही पहचान है उन्होंने  फ़िल्मी दुनिया में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं और दर्शकोंं का मनोरंजन किया है ! अजय देवगन बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं उन्होंने अपने फिल्मी करियर मेंं काफी सारे पुरस्कार जीते हैं जिसमें से दो राष्ट्रीय फिल्म  पुरस्कार और 4 फिल्म फेयर पुरस्कार भी शामिल हैं 2016 में  भारत सरकार ने उन्हें  भारत के चौथे  सर्वोच्च  पुरस्कार पद्मश्री से भी नवाजा है अजय देवगन अपनी बेहतरीन एक्टिंग की वजह से जाने जाते हैं और बॉलीवुड में कई ऐसे लोग भी हैं जो मानते हैं की अजय अपनी आंखों से ही सारा अभिनय कर देते हैं अजय बॉलीवुुड के एक ऐसेे अभिनेता है जिनके पास यातायात के लिए अपना एक प्राइवेट जेट है  !
Biography of Ajay devgan in hindi, biography of Ajay devgan
Biography of Ajay devgan in Hindi


Biography of Ajay devgan in hindi | अजय देवगन का जीवन परिचय

अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल 1969 को दिल्ली में हुआ था |लेकिन  वह  मूल रूप से पंजाब के अमृतसर से आते हैं |अजय देवगन की शुरुआती पढ़ाई मुंबई के The Silver Beach High School से हुई | उसके बाद की पढ़ाई मुंबई के मीठी बाई कॉलेज से पूरी हुई अजय देवगन के जन्म का नाम विशाल देवगन है | Ajay devgan father वीरू देवगन हिंदी फिल्मों के स्टंटमैन और एक्शन फिल्म डायरेक्टर भी थे |अजय की मां वीणा देवगन भी फिल्म प्रोड्यूसर है और उन्होंने काफी सारी फिल्मों का निर्माण किया था अजय के पिता ने  उनको फिल्मों में लाने के लिए काफी मेहनत करी है अजय के लिए ही उनके पिता ने घर में ही जिम की व्यवस्था करी तथा घर में ही  डांस टीचर भी आता था तो इनके पिता ने  काफी मेहनत करी  इनको फिल्मों में लाने के लिए | अजय का एक भाई भी है जिसका नाम अनिल देवगन है | अपनी अदाकारी से सभी का दिल जीतने वाले अजय अपने गंभीर अभिनय के लिए भी जाने जाते हैं

Ajay Devgan Career-

अजय देवगन ने अपने करियर की शुरुआत सन 1991 मे आई  फिल्म फूल और कांटे से की थी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई ! इस फिल्म में बेहतरीन एक्टिंग के लिए अजय को बेस्ट मेल डेब्यु अवार्ड से नवाजा गया. इसके बाद इन्होंने एक से बढ़कर एक Hit एक्शन फिल्में की| 1992 में जिगर 1994 में दिलवाले और सुहाग 1995 में नाजायज़  1996 में दिलजले और 1997 में इश्क जैसे जबरदस्त सुपरहिट फिल्मेंं करते गए ! 1999 में आई फिल्म ज़ख्म और 2002 मे आई द लेजेंड ऑफ भगत सिंह के लिए अजय को बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म फेयर अवार्ड मिला. 1999 में सलमान खान और ऐश्वर्या राय के साथ आई उनकी सुपरहिट फिल्म हम दिल दे चुके सनम  में अपने अभिनय के लिए काफी चर्चा में रहे ! इस फिल्म की एक्टिंग को काफी सराहा गया.  अजय ने एक्शन फिल्मों के अलावा कॉमेडी फिल्में भी की है उनकी फिल्म गोलमाल और इसके सारे पार्ट्स काफी सफल रहे हैं इसकेे अलावा इन्होंने देशभक्ति फिल्में की हैं जैसे द लेजेंड ऑफ भगत सिंह, कारगिल इसमें इनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया. इसके अलावा इन्होंने निगेटिव किरदार वाली भी फिल्में की जिसमें खाकी, दीवानगी, इसमें इनके करेक्टर को क्रिटिक्स नेे भी काफी सराहा. इनकी जोड़ी प्रकाश झा के साथ काफी बनी है. अजय ने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया है उन्होंने बहुत सारी सुपरहिट फिल्में बनाई है जिनमें से गंगाजल, अपहरण, राजनीति, ज़ख्म,  जिसमें अजय ने काफी संजीदा एक्टिंग की है ! अजय ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्में की हैं और इस तरह अजय ने खुद को बॉलीवुड का सबसे बेहतरीन और सबसे सफल अभिनेता साबित किया है
अजय की खुद की होम प्रोडक्शन कंपनी अजय देवगन फिल्म्स के नाम से साल 2000 में स्थापना की ! 2008 में इन्होंने अपनी फिल्म यू मी और हम से अपने डायरेक्टर करियर की शुरुआत की !

इसे भी पढ़िए
रोहित शर्मा का जीवन परिचय
महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय
नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जीवन परिचय

Ajay devgan marriage-

 अजय देवगन का नाम अब तो एक अच्छे पति के रूप में लिया जाता है मगर शादी से पहले जिनका नाम कुछ अभिनेत्रियों के साथ जोड़ा गया था जिसमें पहला नाम रवीना टंडन का है रवीना टंडन के साथ अजय का काफी दिन love चला एक मैगजीन में आई खबरों के मुताबिक रवीना और अजय के ब्रेकअप का कारण करिश्मा कपूर रही. क्योंकि करिश्मा कपूर और अजय देवगन के बीच love शुरू हो गया था लेकिन इनका भी रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल पाया, 1995 में अजय ने काजोल के साथ पहली बार फिल्म की फिल्म का नाम था हलचल और इसी फिल्म से दोनों के बीच love शुरू हो गया और 24 फरवरी 1999 में काजोल और अजय ने शादी कर ली ! और काजोल भी बॉलीवुड की सुपरहिट हीरोइन रही हैं ! 

Ajay devgan family-

Ajay devgan wife  का नाम काजोल है वह भी बॉलीवुड की सुपरहिट अभिनेत्री रह चुकी है, और इन दोनों के दो बच्चे हैं Ajay devgan daughter का नाम न्यासा है और Ajay devgan son का नाम युग हैं ! अगस्त 2009 अजय ने अपने सरनेम devgan को devgn  में परिवर्तित किया था |

Ajay devgan movies-

फूल और कांटे, दिल है बेताब, शक्तिमान, गुंडाराज, हलचल, जान, इतिहास, मेजर साहब, ज़मीर, खाकी, दीवानगी, दिलवाले, दिलजले, इश्क, प्यार तो होना ही था, ज़ख्म, कच्चे धागे, गोलमाल, दृश्यम, एक्शन जैकसन, जिगर, सुहाग, गुंडाराज, गंगाजल, अपहरण, हम दिल दे चुके सनम, राजू चाचा, एक ही रास्ता, धनवान, दिव्य शक्ति, संग्राम, बेदर्दी, प्लेटफॉर्म, विजयपथ, कानून, हकीकत, नाजायज, जंग, द लेजेंड ऑफ भगत सिंह, हिंदुस्तान की कसम, होगी प्यार की जीत, परवाना, कयामत, टार्जन द वंडर कार, दीवाने, ज़मीन, भूत, खाकी, एलओसी कारगिल, चोरी चोरी,  ओमकारा, सिंघम, शिवाय, राजनीति,  सत्याग्रह, महबूबा, टैंगो चार्ली, आदि !

Note: -Biography of Ajay devgan in Hindi कैसी लगी आप सबको प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे द्वारा लिखे गए  आर्टिकल में आपको कोई भी कमी नजर आती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसमें सुधार करके अपडेट कर देंगे | अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आए तो इसे Facebook,  WhatsApp और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें !

Email subscription करें और पाएं new & more Article आपकी मेल पर !

No comments:

Post a Comment