Osho Quotes in Hindi | Osho Thoughts in Hindi - MY THINKING

Osho Quotes in Hindi | Osho Thoughts in Hindi

Osho- ओशो एक आध्यात्मिक गुरु थे, पूरी दुनियां में ओशो के लाखों followers हैं, ओशो के खुले विचारों की वजह से जहाँ इनके लाखों शिष्य बने वहीं काफ़ी मंचों पर इनकी निंदा भी हुई, लेकिन आज ओशो को एक महान विचारक के रूप में जाना जाता है, ओशो ने विश्व में प्रमुख धर्मो की व्याख्या की और इसे दुनियां के सामने विस्तृत रूप में रखा, ओशो का जीवनकाल बहुत ही छोटा रहा मगर उन्होंने अपने छोटे से जीवन में ही 600 से अधिक पुस्तकों की रचना की तथा हज़ारों की संख्या में देश-विदेश में व्याख्यान दिए, ओशो ख़ुशी, प्यार और ध्यान को मनुष्य के जीवन का प्रमुख आधार  मानते हैं, तो चलिए आज Osho Quotes in Hindi और Osho Thoughts in Hindi में इनके अनमोल विचारों को पढ़ते हैं, ओशो का जन्म 11 दिसंबर 1931 को मध्य प्रदेश के कुचवाड़ा गांव में हुआ था, और इनकी मृत्यु 19 जनवरी 1990 को पुणे, महाराष्ट्र में हुई, जन्म के समय इनका नाम चंद्रमोहन जैन था, यह आचार्य रजनीश और भगवान श्री रजनीश नाम से भी जाने जाते हैं, अपने जीवनकाल में इन्हें एक विवादास्पद रहस्यवादी गुरु और आध्यात्मिक शिक्षक माना गया था, मानवी कामुकता पर भी ये सार्वजानिक जगहों पर अपने विचार व्यक्त करते थे इसलिए इन्हें सेक्स गुरु के नाम से भी जाना जाता था, भारत के यह काफ़ी प्रसिद्ध छवि वाले व्यक्ति थे !

Osho Quotes in Hindi | Osho Thoughts in Hindi


1. आप जीवन में जो भी करना चाहते हो कीजिये, ये मत सोचिये कि लोग क्या कहेंगे, 
क्योंकि लोग तो तब भी कहते हैं जब आप कुछ नहीं करते !!
Osho Quotes in Hindi, Osho Thoughts in Hindi
Osho Quotes in Hindi

2. अगर आप सही में सच देखना चाहते हो, 
तो आप ना सहमति और ना असहमति में राय रखिये !!

3. इस दुनिया में मित्रता सबसे शुद्धतम प्रेम है, 
मित्रता प्रेम का सर्वोच्च रूप है, जहाँ कुछ भी माँगा नहीं जाता है और ना ही शर्त होती है, मित्रता में बस दिया जाता है !!

4. जब दिल में प्यार और नफ़रत दोनों ही ना हो, 
तो हर चीज़ साफ और स्पष्ट हो जाती है !!

5. मनुष्य ख़ुद ईश्वर तक नहीं पहुँचता है, 
बल्कि जब वह तैयार होता है तो ईश्वर ख़ुद उसके पास आ जाते हैं !!

6. आपको किसी से भी किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता नहीं है, आप स्वयं जैसे हैं बिलकुल सही हैं, बस ख़ुद को स्वीकार करना सीखिए !!

7. मैं किसी से बेहतर करूँ क्या फ़र्क पड़ता है, 
मैं किसी का बेहतर करूँ बहुत फ़र्क पड़ता है !!

8. जीवन क्या है ?  कुछ नहीं, ठहराव और गति के बीच का संतुलन !!

9. असली सवाल यह है कि तुम अंदर से क्या हो, अगर तुम अंदर से गलत हो, तो तुम जो भी करोगे, उससे गलत ही होगा, अगर तुम अंदर से सही हो, तो तुम जो भी करोगे वह सही ही होगा !!

10. सारी शिक्षा व्यर्थ है, सारे उपदेश व्यर्थ हैं, 
अगर वो तुम्हें अपने भीतर डूबने की कला नहीं सिखाते !!

11. बहुत सुन्दर शब्द जो एक मंदिर के दरवाज़े पर लिखें थे, ठोकर खाकर भी ना संभले तो मुसाफिर का नसीब, वरना पत्थरों ने तो अपना फर्ज़ निभा दिया !!

12. तुमने पद, यश, कीर्ति, प्रेम इन सबकी चेष्टाएँ की, बस एक ध्यान का दीया जलाने का प्रयास नहीं किया आखिर में काम वही आएगा, मृत्यु सिर्फ उसी दीए को नहीं बुझा पाती, बुद्ध कहते हैं ध्यान अमृत सूत्र है !!

13. ये दुनियां बहुत ही खूबसूरत है क्योंकि इसे ईश्वर ने बनाया है, 
जो इस दुनियां को गन्दा कहता है, वह ईश्वर का तिरस्कार कर रहा है !!

14. शायद मुझे अब तक सबसे गलत समझा गया है, लेकिन इसका मुझ पर कोई असर नहीं, कारण बस इतना है कि मुझे सही समझें जाने की जिज्ञासा नहीं है, यदि वे सही नहीं समझते तो ये उनकी समस्या है मेरी समस्या नहीं, यदि वे गलत समझते हैं तो ये मेरी नहीं उनकी समस्या है, ये उनका दुःख है, मैं अपनी नींद खराब नहीं करूंगा यदि लाखों लोग भी मुझे गलत समझ रहें हो !!

15. जीवन को अगर हमें ज़िंदा बनाना है तो बहुत सी ज़िंदा समस्या खड़ी हो जाएगी, लेकिन होनी चाहिए और अगर हमें जीवन को मुर्दा बनाना है, तो हो सकता है, हम सारी समस्याओं को ख़त्म कर दें, लेकिन तब आदमी मरा-मरा जीता है !!

16. अपने जीवन को संगीतपूर्ण बनाओ ताकि काव्य का जन्म हो सकें, 
और फिर सौंदर्य ही सौंदर्य है, सौंदर्य ही परमात्मा का स्वरूप है !!

17. जहाँ आपको लगता है निंदा हो रही है, वहाँ आपको आनंद आता है, 
आनंद इसलिए आता है क्योंकि दूसरा व्यक्ति छोटा किया जा रहा है, और उसके छोटे होने से आपको अंदर से ये अनुभव होता है कि मैं बड़ा हूँ !!

18. कोई भी व्यक्ति चाहे लाखों चीज़े जान लें, चाहे वह पूरे संसार को जान लें, लेकिन अगर वह ख़ुद को नहीं जानता है तो वह अज्ञानी है !!

19. मैं तो दो ही शब्दों पर ज़ोर देता हूँ प्रेम और ध्यान, 
क्योंकि मेरे लिए अस्तित्व के मंदिर के दो ही विराट दरवाज़े हैं, एक का नाम प्रेम है और दूसरे का नाम ध्यान, आप चाहो तो प्रेम से प्रवेश कर जाओ, या ध्यान से प्रवेश कर जाओ, बस शर्त एक ही है दोनों में अहंकार छोड़ना पड़ता है !!

20. उस तरह मत चलिये जिस तरह डर तुम्हें चलाएं, बल्कि उस तरह चलिए जिस तरह प्रेम तुम्हें चलाएं, उस तरह चलिए जिस तरह ख़ुशी तुम्हें चलाएं !!

21. जो व्यक्ति भीतर सत्य को अनुभव करता है, उसका सारा जीवन सौंदर्य से, शांति से और संगीत से भर जाता है, उसका सारा जीवन उन प्रतिध्वनियों को, उन तरंगो को प्रवाहित करने लगता है, जो सारे संसार के शांति की और शीतलता की छाया बन जाता है !!

22. जब आप हंस रहे होते हैं तब आप ईश्वर की इबादत कर रहे होते हैं, 
लेकिन जब आप किसी को हँसा रहे होते हैं तो ईश्वर आपके लिए इबादत कर रहा होता है !!

23. बड़ा सवाल ये नहीं है कि कितना सीखा जा सकता है, 
इसके उलट सवाल ये है कि कितना भुलाया जा सकता है !!

24.  किसी के भी साथ किसी भी तरह की कोई प्रतियोगिता की कोई ज़रूरत नहीं है, 
जैसे आप हो, आप वही हो, और आप पूरी तरह से ठीक हो, आप अपने आपको स्वीकार करो !!

25. यीशु या बौद्ध या एक बोधिधर्म के पूरे प्रयास कुछ भी नहीं हैं, 
लेकिन उसको कैसे मिटा दें जो समाज ने आपके लिए किया है !!

26. तुम जितने लोगों से प्यार करना चाहते हो कर सकते हो, इसका मतलब ये नहीं है कि आप एक दिन दिवालिया हो जाओगे, और आपको यह घोषित करना होगा कि अब मेरे पास कोई प्यार नहीं, जहाँ तक प्यार का सम्बंध है आप कभी दिवालिया नहीं हो सकते !!

27. पेड़ो को देखो, पक्षियों को देखो, बादलों को देखो, सितारों को देखो और अगर आपके पास आँखे हैं तो आप यह देखने में सक्षम होंगे कि पूरा अस्तित्व ख़ुश है, सब कुछ ख़ुश हैं, पेड़ बिना किसी कारण के ख़ुश हैं, वे प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बनने के लिए नहीं जा रहें हैं, वे अमीर बनने के लिए नहीं जा रहें हैं और ना ही कभी उनके पास बैंक बैलेंस होगा, फूलों को देखो बिना किसी कारण के कितने ख़ुश हैं और अविश्वसनीय है !!

28. दिल पास्ट और फ्यूचर के बारे में कुछ नहीं जानता है,
यह सिर्फ वर्तमान के बारे में जानता है, दिल का कोई समय कांसेप्ट नहीं है !!

29. आपके जैसा इंसान दुनियां में कभी नहीं होगा, अभी दुनियां में आपके जैसा इंसान दूसरा कोई नहीं है, और ना ही आपके जैसे कभी भविष्य में होगा !!

30. मेरे ज्ञान ने मुझे सभी चीज़ो से मुक्ति दिलवाई है, जिसमें स्वयम ज्ञान भी शामिल है !!

31. प्यार की सर्वश्रेष्ठ सीमा आज़ादी है, 
किसी भी रिश्ते के ख़त्म होने का मुख्य कारण आज़ादी का ना होना ही है !!

32. ज़िन्दगी कोई मुसीबत नहीं है, 
बल्कि यह तो बहुत ही अनमोल और खूबसूरत तोहफा है !!

33. एक बार जब में यात्रा कर रहा था तब मुझसे किसी ने इंसानी शब्दकोष में सबसे महत्वपूर्ण शब्द कौन सा है, 
मैंने बहुत नम्रता से जवाब दिया " प्यार "

34. ये कोई मायने नहीं रखता की आप किसे प्यार करते हो, क्यों प्यार करते हो, कहाँ प्यार करते हो, 
कैसे प्यार करते हो और कब प्यार करते हो मायने केवल यह रखता है कि आप प्यार करते हो !!

35. ये समाज बीमार है, जिसमें अकेले लोग पीड़ित हैं, 
समाज को इलाज की ज़रूरत है, इसके लिए अकेले इंसान को प्यार करने की ज़रूरत है, समाज एक मरीज़ बन चुका है जिसे अस्पताल की ज़रूरत है !!

36.  बुद्धि कभी भी एक सीमा में रहने से नहीं बढ़ती, बुद्धि तो प्रयोगों से बढ़ती है, बुद्धि हमेशा चुनौतियों को अपनाने से ही बढ़ती है !! 

37. अपने भूतकाल का अनावश्यक बोझ ना रखें, केवल उन्हीं विषयों के नज़दीक जाएं जिसे आपने पढ़ा हो, ऐसे करने से कभी आपको बार-बार पीछे मुड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी !!

38. जिस समय आपको आपके प्यार और सच में किसी एक को चुनना पड़ता है, 
तब आपका सच ही आपके लिए निर्णायक साबित हो सकता है !!

39. प्यार एक शराब की तरह है, आपको भी उसका स्वाद चखना चाहिए, उसको पीना चाहिए, आपको उसमें पूरी तरह से अस्त हो जाना चाहिए, तभी आप जान पाओगे कि प्यार क्या है !!

40. हमेशा सावधान रहें, और अपने अंतकरण में झाँके, फिर आप पाओगे कि आप नकरात्मक विचारों से जुड़े हुए हो, और ये नकरात्मक विचार आपका अहंकार ही हैं !!

41. प्यार तभी सच्चा होता है जब दोनों एक दूसरे के व्यक्तिगत मामलों में दखल ना दें, 
प्यार में दोनों को एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए !!

42. प्यार एक पक्षी है जिसे आज़ाद रहना पसंद है, जिसे बढ़ने के लिए पूरे आकाश की ज़रूरत होती है !!

43. कुछ करना अहंकार का निर्माण करता है, अहंकार हमारी क्रिया की ही परछाई है, 
यहाँ एक चीज़ है जो हम नहीं करते हैं, और वो है जागरूकता और सतर्कता !!

44. प्रश्न ये नहीं है कि मृत्यु के बाद भी ज़िन्दगी रहेगी, 
बल्कि प्रश्न तो यह है कि क्या आप मृत्यु से पहले ज़िन्दगी जी सकोगे !!

45. ये दुनियां एक खेल है, जहाँ आज भी जीतने वाले हारने वाले के सामान हैं, और हारने वाले जीतने वाले के सामान हैं, इसी तरह ज़िन्दगी भी एक खेल है, जहाँ कुछ कहते हैं कि वे नहीं जानते लेकिन कुछ जानते हैं पर वे कहते नहीं !!

46. अगर आप तुलना करना छोड़ दें तो निश्चित रूप से ज़िन्दगी बहुत खूबसूरत है,  और आप तुलना करना छोड़ दें तो आपकी ज़िन्दगी खुशियों से भर जाएगी !!

47. जो इंसान ज़िन्दगी के मज़े लें रहा है उसे मालिक बनने की कोई चाह नहीं होती, 
क्योंकि उसे ज़िन्दगी के असली मज़े के बारे में पता है, वह जानता है कि ख़ुशी कभी भी खरीदी नहीं जा सकती !!

48. एक औरत दुनियां की सबसे खूबसूरत कृति है, उसकी किसी से भी तुलना ना करें, भगवान द्वारा की गयी यह एक उत्कृष्ट कृति है !! 

49. परिणाम पाने के लिए आसानी से आगे बढ़ते रहें,
ईश्वर के आदेश से ही सारे काम संपन्न  होते हैं !!

50. ज़िन्दगी अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है, 
इसलिए जीवन के महत्त्व को पूछना ही सबसे बड़ी मूर्खता होगी !!

51. जो लोग ये पूछते हैं कि जीवन का क्या महत्व है, असल में ऐसे लोगों ने जीवन को ही खो दिया है, वे केवल अपनी साँस लेने की वजह से ही ज़िंदा हैं, बाकि अंदर से तो वो कब के मर चूके हैं !!

52. दोस्ती ही सबसे शुद्ध प्यार है, प्यार करने का सबसे ऊँचा स्तर है, जहाँ किसी भी तरह के हालात के लिए किसी से पूछा नहीं जाता है बल्कि सिर्फ और सिर्फ एक दूसरे को ख़ुशी दी जाती है !!

53. आपके सिवा कोई भी आपकी परिस्थिति के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, कोई भी आपको गुस्सा नहीं दिला सकता और ना ही कोई आपको ख़ुश कर सकता है !!

54. प्यार जब सहज, अचानक, बिना अभ्यास किया हुआ, असंस्कृत और बिना सोचें होता है तभी वह सच्चा कहलाता है !!

55. जब भी आप प्यार की योजना बनाते हो, और जब भी आपका सारा का सारा ध्यान उसमें शामिल हो जाता है, तब ये झूठा और पाखंडी बन जाता है !!

56. मनुष्य केवल संभावित रूप में जन्म लेता है, वह अपने और दूसरों के लिए एक काँटा बन सकता है, और वह ख़ुद एवं दूसरों के लिए एक फूल भी बन सकता है !!

57. जैसे जैसे आप अधिक जागरूक होते जाते हैं इच्छाएँ गायब होती जाती हैं, जब आप 100% जागरूक हो जाते हैं, तब कोई इच्छा नहीं रह जाती !!

58. मुर्ख लोग हमेशा दूसरों पर हँसते हैं, जबकि बुद्धिमान ख़ुद पर !!

59. प्रत्येक व्यक्ति अंदर से यही सोचता है कि वह सही है, और बाकी सब लोग गलत हैं !!

60. सच्चा प्यार अकेलेपन से बचना नहीं है बल्कि सच्चा प्यार तो बहता हुआ अकेलापन है, अकेले रहते हुए कोई इतना ख़ुश रहता है कि वो इसे दूसरों के साथ बाँटना चाहता है !!

61. वो जो आपको दुःखी बनाता है बस वही पाप है, 
वो जो आपको ख़ुद से दूर लें जाता है केवल उससे बचने की ज़रूरत है !!

62. बीते हुए कल के कारण बेकार में बोझिल ना हो, जो पाठ आप पढ़ चूके हैं, उन्हें बंद करते जाएं, बार बार उन पर जाने की ज़रूरत नहीं है !!

63. ख़ुद को वैसे स्वीकार करें जैसे आप हैं, और दुनियां का सबसे कठिन काम है क्योंकि ये आपकी ट्रेनिंग एजुकेशन और कल्चर के खिलाफ है !!

64. आप बाहरी रूप को बदलने के लिए कई ज़िंदगिया लगा देंगे फिर संतुष्ट नहीं होंगे, जब तक की भीतर बदलाव नहीं होगा, बाहर से आप कभी भी परफेक्ट नहीं हो सकते !!

65. जीवन नियमों के बिना अस्तित्व में है, खेल नियम के बिना अस्तित्व में नहीं हो सकते, केवल झूठे धर्मो के नियम होते हैं, क्योंकि झूठे धर्म एक खेल हैं !!

66. जब आप बिना प्रेम के काम करते हैं, तब आप एक गुलाम की तरह काम कर रहें हैं, परन्तु जब आप प्रेम के साथ काम करते हो तब आप एक राजा के सामान काम करते हो, आप का काम ही आपकी ख़ुशी है !!

67. व्यक्ति का शोषण हमेशा डर के कारण होता है !!

68. एक गंभीर इंसान कभी मासूम नहीं हो सकता, 
और जो मासूम होता है वो कभी गंभीर नहीं हो सकता !!

69. प्रेम तब ख़ुश होता है जब वो कुछ दे पाता है, 
और अहंकार तब ख़ुश होता है जब वो कुछ लें पाता है !!

70. मैं अपने लोगों को कभी भी लाठियां नहीं देना चाहता,
बल्कि मैं उन्हें आँखे देना चाहता हूँ !!

71. ख़ुद को खोजिये, नहीं तो आपको दूसरे लोगों की राय पर निर्भर रहना पड़ेगा जो ख़ुद को भी नहीं जानते हैं !!

72. गंभीरता एक बीमारी है, आत्मा की सबसे बड़ी बीमारी और चंचलता सबसे बड़ी सेहत है !!

73. सम्बन्ध उन्हीं लोगों की ज़रूरत है जो अकेले नहीं रह सकते हैं !!

74. अधिक से अधिक भोले, कम ज्ञानी और बच्चों की तरह बनो, जीवन को मज़े के रूप में लीजिए क्योंकि वास्तविकता में यही जीवन है !!

75. ज़िन्दगी कोई त्रासदी नहीं है, यह तो एक हास्य है, ज़िंदा रहने का मतलब है, हास्य का ज्ञान हो जाना !!

76. जैन लोग बुद्ध को इतना प्रेम करते हैं कि वह उनका मज़ाक भी उड़ा सकते हैं, ये प्रेम की वजह से है उनमें डर नहीं है !!

77. यहाँ कोई आपका सपना पूरा करने में नहीं है, हर कोई अपनी तक़दीर और हक़ीक़त बनाने में लगा है !!

78. केवल वही लोग जो कुछ भी नहीं बनने के लिए तैयार हैं, वो प्रेम कर सकते हैं !!

79. जहाँ से डर समाप्त होता है, वहीं से ज़िन्दगी शुरू होती है !!

80. मुझे इस दुनियां से प्यार हैं क्योंकि यह अपूर्ण है, 
यह अपूर्ण है, और यही कारण है कि यह बढ़ रही है, अगर यह पूर्ण होती तो यह मर चुकी होती !!

81. अगर आप ख़ुद से प्यार करते हैं तो आप दूसरों से प्यार करते हैं, और यदि आप अपने आप से नफ़रत करते हैं तो आप दूसरों से भी नफ़रत करते हैं क्योंकि दूसरों के साथ सम्बंध आपका ही दर्पण होता है !!

82. जो लोग ख़ुद को दर्द से बचाते हैं, वे सुख से भी वंचित रह जाते हैं, 
और ख़ुद को मृत्यु से बचाने के लिए वे जीवन भी जी नहीं पाते !!

83. केवल आज वास्तविकता है, 
बाकि सब कुछ या तो स्मृति है या फिर कल्पना है !!

84. केवल एक चीज़ जो जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, 
वो है ख़ुद के बारे में आपकी राय !!

85. जीवन में कभी भी मायूस ना हो, यह जीवन नहीं है जो आपको निराश कर रहा है,  
यह तो आप ही हैं जो जीवन की सुन ही नहीं रहें हैं !!.

86. गंभीरता से गंभीर ना हो, इस पर हँसते रहें,
थोड़ा मूर्ख बनो,  मूर्खता की निंदा मत करो, इसका अपना मज़ा है !!

87. केवल मौन ही है जो सच बताता है !!

88. मैंने कभी ख़ुद के लिए नियम नहीं बनाये,  क्योंकि नियम भविष्य में बाधा बन जाते हैं, सभी नियम कारावास हैं !!

89. कभी उम्मीद ना करें कि कोई निराश नहीं होगा, 
निराशा एक छाया है जो हमेशा उम्मीदों का पीछा करती है !!

90. सितारों को देखने के लिए एक निश्चित अंधकार की आवश्यकता पड़ती है !!

91. तुम दुनियां में रहो, लेकिन एक बात याद रखो दुनियां तुम्हारे अंदर नहीं रहनी चाहिए !!

92. ज़बान कभी नहीं फिसलती है यह बात हमेशा याद रखना, जो बात दिमाग़ में चल रही होती है, वही हमेशा ज़बान पर आती है !!

93. काँटों को समझने के लिए बुद्धि काफ़ी है, लेकिन फूलों को समझने के लिए हृदय की आवश्यकता होती है !!

94. तुम्हें कुछ हानिकारक करना हो तभी ताक़त की ज़रूर पड़ेगी, वरना हर चीज़ के लिए प्रेम ही काफ़ी है !!

95. जब कभी तुम्हें डर लगे, वजह खोजने का प्रयास करो, तुम्हें पीछे छिपी हुई मृत्यु मिलेगी, सभी भय मृत्यु के हैं, मृत्यु ही भय की एकमात्र वजह है !!

96. इस झूठी दुनियां आप हमेशा देखोगे, सच्ची बात बताने वाले लोग कुछ कुछ पागल होते हैं !!

97. संसार एक नहीं है, यहाँ जितने मन हैं उतने संसार हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का अपना एक संसार है !!

98. जब साँस ख़त्म हो जाए और तमन्ना बाकि रहे  जाए वह है मृत्यु, 
लेकिन जब साँस बाकि रहे और तमन्ना ख़त्म हो जाए वह है मोक्ष !!

99. तालाब हमेशा कुँए से सेकड़ो गुना बड़ा होता है फिर भी हम तालाब का नहीं कुँए का पानी पीते हैं, क्योंकि कुँए में गहराई और शुद्धता है, इसलिए जहाँ गहराई है वहीं शुद्ध प्रेम है !!

100. पुरुष हमेशा प्रेम को खोजता है, और स्त्री हमेशा प्रेम में डूबती है, 
लेकिन खोजना महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि डूबना महत्वपूर्ण है !!


Read more:-
Swami Vivekananda Quotes
Steve Jobs Quotes 
Bill Gates Quotes 
Warren Buffett Quotes 
Albert Einstein Quotes 
Mahatma Gandhi Quotes 
Chanakya Quotes 
Apj Abdul Kalam Quotes 
Ratan Tata Quotes 


Note:- Osho Quotes in Hindi की पोस्ट कैसी लगी आपको प्लीज आप कमेंट करके ज़रूर बताए अगर आपको हमारे द्वारा शेयर किये गए आर्टिकल में कोई भी कमी नज़र आती है तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए हम उसमे सुधार करके अपडेट करते रहेंगे | हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट Facebook, Whatsapp, Instagram और  Twitter पर ज़रूर शेयर करे !

Email Subscription ज़रूर करें और पाए New and more आर्टिकल आपकी मेल पर सबसे पहले !
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads