Breaking

Saturday, 16 February 2019

Hrithik Roshan Biography in Hindi | ऋतिक रोशन का जीवन परिचय

Hrithik Roshan- ऋतिक रोशन Indian film industry के काफी लोकप्रिय अभिनेता है उनका Talent उनकी फिल्मों में दिखता है वे जितने अच्छे एक्टर है उतने ही अच्छी Dancer भी है ऋतिक रोशन के डांस के दीवाने पूरे विश्व में है यह विश्व के Top 10 most handsome actor में से एक है इन्होंने बॉलीवुड में कई सफल फिल्मेंं की है अपनी बेहतरीन एक्टिंग की वजह से उन्हें 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित कियाा जा चुका है यह भारत के सर्वोच्च भुगतान करने वाले एक्टर में सेेे एक है
इनके द्वारा निभाए गए किरदारों को जनता के साथ साथ आलोचकों ने भी खूब सराहा है यह हर तरह का किरदार करने में माहिर माने जाते हैं ऋतिक को ग्रीक गॉड और ऋतिकमेनिया नाम से भी जाना जाता है !

Hrithik Roshan biography in Hindi,  Hrithik Roshan
Hrithik Roshan Biography in Hindi

Hrithik Roshan Biography in Hindi | ऋतिक रोशन का जीवन परिचय

ऋतिक रोशन का जन्म 10 जनवरी 1974 को मुंबई में एक बहुत ही बढ़िया परिवार में हुआ एक ऐसे परिवार में हुआ जो पूरा परिवार film industry से जुड़ा हुआ था इनके पिताा का नाम Rakesh Roshan है जो film director और actor है इनके नाना ओम प्रकाश जी मशहूर फिल्म डायरेक्टर थे इनकी मां का नाम पिंकी रोशन है ऋतिक की एक बड़ी बहन भी है जिसका नाम सुनैना है ! Music director rajesh roshan इनके चाचा है इनका पूरा परिवार फिल्मों से जुड़ा हुआ है ऋतिक की शुरुआती पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में हुई ! इसके बाद की पढ़ाई के लिए सिद्धनेहा कॉलेज चले गए जहां से उन्होंने कॉमर्स स्नातक की डिग्री प्राप्त की मास्टर की डिग्री के लिए यह यू एस चले गए ! बचपन में ऋतिक को एक प्रॉब्लम थी कि वह हकलाते थे ! इस हकलाने की वजह से जब भी स्कूल में ओरल टेस्ट होता था ऋतिक बीमारी का बहाना बनाकर स्कूल बंक कर देते थे ! बाद में स्पीच थेरेपी हुई तब ऋतिक का हकलाना बंद हुआ और बोलना सामान्य हो गया ! 
ऋतिक रोशन खुद को एक अलग बच्चे की तरह समझते थे क्योंकि उनका जन्म उनके दाहिने हाथ पर एक अतिरिक्त अंगूठे के साथ हुआ था ऋतिक रोशन के दाहिने हाथ में 6 अंगुलियां है जिसमें एक अतिरिक्त अंगूठा है ! ऋतिक ने बाल्यावस्था में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था सन 1980 में आई फिल्म आशा में ऋतिक ने 6 वर्ष की उम्र में ही काम किया है ! फिल्म कोयला में शाहरुख खान के दृश्य को देखने के बाद ऋतिक रोशन ने खुद को शाहरुख खान की तरह बनाना चाहा | और एक अभिनेता के रूप में खुद को तैयार करने लगे ! 

Hrithik Roshan career | ऋतिक रोशन का करियर

ऋतिक रोशन ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में  आई फिल्म कहो ना प्यार है से की थी | इससेे पहले भी ऋतिक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्मों मेंं काम कर चुकेे हैं !  1980 में जब ऋतिक 6 साल के थे तब उन्होंने फििल्म आशा में काम किया था 1980 में एक और फिल्म आप के दीवाने और 1986 में आई फिल्म भगवान दादा में भी छोटी सी भूमिका निभाई. उन्होंने अपने पिता के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में भी काम किया और करन अर्जुन और कोयला में अपने पिता का साथ दिया. 
ऋतिक रोशन हीरो के रूप में पहली बार फिल्म कहो ना प्यार है ! इस फिल्म के डायरेक्टर इनके पिता राकेश रोशन थे इस फिल्म ने इन्हीं रातों रात स्टार बना दिया था इस फिल्म में इनके साथ अमीषा पटेल थी इनकी यह पहली फिल्म थी इस फिल्म में मुख्य किरदार में ऋतिक रोशन, अमीषा पटेल और अनुपम खेर थे ! 
अमीषा पटेल और रितिक रोशन दोनों ने  इस फिल्म में  जबरदस्त एक्टिंग की और फिल्म सुपरहिट रही.
इस फिल्म के लिए ऋतिक रोशन को सर्वश्रेष्ठ पुरुष डेब्यू फिल्मफेयर अवार्ड और फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड मिला !  उसके बाद उनकी आई फिल्म फिजा उतना तो नहीं चल पाई लेकिन इस फिल्म के लिए इन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता  का अवार्ड मिला ! उसके बाद आई फिल्म मिशन कश्मीर हिट रही और फिल्म यादें में भी उन्होंने एक रोमांटिक हीरो का किरदार निभाया.
वर्ष 2001 में एक बार फिर उनकी एक बेहतरीन फिल्म आई कभी खुशी कभी गम इस फिल्म के लिए इन्हें फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवार्ड मिला.
इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जो फ्लॉप हो गई, लेकिन सिर्फ कोई मिल गया इनके करियर का टर्निंग पॉइंट रही, इस फिल्म के साथ साथ ऋतिक रोशन की एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया, इस फिल्म ने कई पुरस्कार जीते, इस फिल्म में ऋतिक की एक्टिंग को 2010 के फिल्मफेयर मैगजीन ने "टॉप 80 आईकॉनिक परफॉर्मेंस" में शामिल किया गया !
इसके बाद फिल्म क्रिश भारत के बड़े पर्दे पर पहले सुपर हीरो के रूप में पहचान दिलाई | इस फिल्म में उनका कॉस्टयूम स्टाइल सब कुछ अलग था इस फिल्म के बाद वह बच्चों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए थे. फिल्म गुजारिश, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, अग्निपथ, क्रिश 3 इन सभी फिल्मों में अपने अभिनय के जरिए ऋतिक ने सभी का दिल जीत लिया. इन फिल्मों के बाद ऋतिक रोशन की गिनती भी 100 करोड़ और 200 करोड़ क्लब वाले अभिनेताओं में होने लगी. ऋतिक रोशन ने कई यादगार फिल्मों में भी काम किया है 2008 में आई फिल्म जोधा अकबर बेहद सफल फिल्मों में शामिल है इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया. अपने अभिनय से ऋतिक ने सभी का दिल जीत लिया. 2006 में ऋतिक रोशन आई फिल्म धूम 2 में उनके चोर के रोल के लिए और 2010 में फिल्म गुजारिश के लिए काफी प्रशंसा मिली. आगे की सफलता 2011 मे कैटरीना कैफ के साथ आई फिल्म जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, 2012 में प्रियंका चोपड़ा के साथ आई फिल्म अग्निपथ 2014 में एक्शन कॉमेडी फिल्म बैंग बैंग के साथ हुई.
2019 में ऋतिक रोशन की एक हकीकत कहानी पर आधारित फिल्म सुपर 30 आने वाली है जिसमें ऋतिक एक अध्यापक की भूमिका में होंगे इस फिल्म से लोगों को काफी उम्मीदें हैं !

Hrithik Roshan marriage | ऋतिक रोशन का विवाह

ऋतिक रोशन का पहला प्यार सुजैन खान है सुजैन खान संजय खान की बेटी है सुजैन खान और ऋतिक रोशन दोनों एक दूसरेे को स्कूल टाइम से जानते थे फिर दोनों ने 20 दिसंबर सन 2000 को एक निजी समारोह में शादी कर ली ! शादी इनकी अच्छी चल रही थी लेकिन 2014 में दोनोंं एक दूसरे से तलाक ले लिया ! इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम रेहान और रिधान है.

Hrithik Roshan movies | ऋतिक रोशन की फिल्में

कहो ना प्यार है, मिशन कश्मीर, फिजा, कभी खुशी कभी गम, यादें, मैं प्रेम की दीवानी हूं, मुझसे दोस्ती करोगे, कोई मिल गया, क्रिश, धूम 2, जोधा अकबर, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, बैंग बैंग, अग्निपथ, क्रिश 3, काबिल, क्रैज़ी 4, गुज़ारिश, काइट्स, आदि.



Note: - Hrithik Roshan Biography  in hindi कैसी लगी आप सबको प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे द्वारा लिखे गए  आर्टिकल में आपको कोई भी कमी नजर आती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसमें सुधार करके अपडेट कर देंगे | अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आए तो इसे Facebook,  WhatsApp और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें !

Email subscription करें और पाएं new & more Article आपकी मेल पर सबसे पहले !

1 comment: