Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi | Sandeep Maheshwari Thoughts in Hindi - MY THINKING

Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi | Sandeep Maheshwari Thoughts in Hindi

Sandeep Maheshwari- संदीप माहेश्वरी भारत के काफी प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर है, यह भारत के टॉप बिजनेसमैन की सूची में आते हैं, संदीप माहेश्वरी imagesbazaar के सह-संस्थापक और सीईओ हैं, इमेज बाज़ार भारतीय वस्तुओं और व्यक्तियों का चित्र सहेजने वाली सबसे बड़ी ऑनलाइन साइट है, संदीप माहेश्वरी को युवा वर्ग बहुत ज़्यादा पसंद करता है, यह हमेशा अपने मोटिवेशनल सेमिनार में युवाओं को आगे बढ़ने प्रेरणा देते हैं, संदीप माहेश्वरी ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बल पर बहुत ही कम समय में सफलता के इस मुकाम को हासिल किया है, संदीप माहेश्वरी के मोटिवेशनल सेमिनार होते रहते हैं और सेमिनार बिलकुल फ्री होते हैं, आज के समय में संदीप माहेश्वरी का नाम भारत के टॉप बिजनेसमैन की लिस्ट में आता है लेकिन यह अपने मोटिवेशनल सेमिनार की वजह से ज़्यादा प्रसिद्ध हैं और लोग इन्हें मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में ही जानते हैं, तो चलिए Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi और Sandeep Maheshwari Thoughts in Hindi में इनके अनमोल विचारों को पढ़ते हैं यक़ीनन इनके मोटिवेशनल कोट्स को पढ़कर आपको काफी अच्छा लगेगा और फिर आप जीवन और चीज़ो को अलग तरीक़े से देखोगे !!


Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi | Sandeep Maheshwari Thoughts in Hindi 


1. जो लोग अपनी सोच ही नहीं बदल सकते, 
वे जीवन में कुछ भी नहीं बदल सकते !!
Sandeep maheshwari quotes in hindi
Sandeep Maheshwari Quotes 

2. जिस इंसान ने अपनी आदतें बदल ली, वो कल बदल जाएगा, और जिसने नहीं बदली, उसके साथ कल भी वही होगा जो आज तक होता आया है !!

3. टैलेंट की एक लिमिट होती है, गोल सेटिंग की एक लिमिट होती है, मोटिवेशन की भी एक लिमिट होती है, लेकिन अंदर से जो इंस्पिरेशन आती है उसकी कोई लिमिट नहीं होती है !!

4. हमेशा एक बात याद रखो आप अपनी परेशानी से कई गुना ज़्यादा बड़े हो !!

5. आपकी बदलाव की इच्छा आपकी वहीं रहने की इच्छा से बड़ी होनी चाहिए !!

6. जीतेगा वही जो लास्ट तक हर तरह की परिस्थितियों में चलता रहेगा !!

7. जिसकी जागरूकता जितनी ज़्यादा होगी उसकी संभावनाएं भी उतनी ज़्यादा होंगी, वो सिर्फ एक काम में जिस काम में भी हाथ डालेगा कामयाब हो जाएगा, किसी भी काम को बहुत जल्दी सीख सकता है, किसी भी काम में बहुत जल्दी आगे बढ़ सकता है !!

8. सही ट्रैक क्या है, हर तरह की सिचुएशन की पॉजिटिव साइड को देखना ही सही ट्रैक होता है !!

9. ख़ुद से मुकाबला करते जाओ वहाँ कोई भी रिस्क नहीं है, हारे तब भी जीत आपकी होगी और जीते तब भी जीत आपकी ही होगी !!

10. मध्यमता बड़ी ही ख़तरनाक चीज़ है, हम यहीं पर अटके रह जाते हैं, हम अपने से ऊपर वालों को देखकर जलते रहते हैं और अपने से नीचे वालों को देखकर ख़ुश होते रहते हैं !!

11. सिर्फ वो ही स्टेबल है, इस पूरी दुनियां में जो इस बदलती हुई दुनियां को यानि इस चेंज को एक्सेप्ट कर रहा है, और उसके according change होता जा रहा है, उस चेंज होने को creativity कहते हैं, सिचुएशन जब बदलती है उसके हिसाब से अपने आपको बदल लेना और बहुत तेज़ी से बदल लेना ये Creative Thinking है !!

12. गलतियाँ करो But Learn From It. सही काम करो लेकिन उससे चिपके मत रहो जैसे मैंने ना जाने क्या उखाड़ लिया, कि मैंने ये सही काम कर लिया लेकिन मेरी फॅमिली में और जो लोग हैं वो ये काम नहीं कर पाए, चाहे जो कुछ भी हो चाहे आपने टॉप ही क्यों ना किया हो कहीं पर भी अपनी EGO को मत बढ़ाओ, Grow Out Of It. !!

13. किसी करियर में कुछ पड़ा नहीं है, ये हमारे ऊपर है हम उस करियर को किस लेवल तक लें जा सकते हैं, कबाड़ी का भी काम है ना तो करोड़पति आपको कबाड़ी भी मिल जाएगा !!

14. यदि आप उस इंसान की तलाश कर रहे हो जो आपकी ज़िन्दगी बदलेगा तो आप आईने में देख लेना वो शख़्स आपको मिल जाएगा !!

15. जिस वक़्त आप उस चीज़ की तरफ देखते हो जो आपके पास में नहीं है, उस वक़्त आपकी किस्मत खराब होती है, और जिस वक़्त उस चीज़ की तरफ देखते हो जो आपके पास में है उस पल में आपकी किस्मत अच्छी होती है, हर सिचुएशन की पॉजिटिव साइड को देखना ही सही ट्रैक है !!

16. जब लोग आपसे कहें कि आप यह नहीं कर सकते, तब आपको ना ही चुप रहना है और ना ही लड़ना है बस पूछना है कि मैं यह क्यों कर सकता, फिर देखना उसके कैसे पत्ते खुलते हैं !!

17. मैं इस वजह से सक्सेसफुल नहीं हूँ कि कुछ लोगों को लगता है कि मैं सक्सेसफुल हूँ, मैं इस वजह से सक्सेसफुल हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि मैं सक्सेसफुल हूँ !!

18. कोई भी गलती इतनी बड़ी नहीं होती है कि उसे माफ़ नहीं किया जा सकता है !!

19. जहाँ पर आपकी सोच जाती है जहाँ पर आपकी नज़र आती है, वैसे ही आप बनने लग जाते हैं !!

20. जब भी कोई इंसान आपको यह कहें कि आप यह नहीं कर सकते, तो वो बस आपसे इतना ही कहना चाहता है कि मैं यह नहीं कर सकता !!

21. Learning पर फोकस कीजिये Earning पर नहीं, Earning हमेशा Future में होती है, Learning हमेशा Present Moment में होती है, इसलिए Learning पर फोकस करना है Earning पर नहीं !!

22. आपको पॉवरफुल बनना है, इसलिए नहीं कि आप किसी को दबा सकें बल्कि इसलिए कि कोई आपको दबा ना सके !!

23. हमेशा सीखते रहना चाहिए जो सीख रहा है वो ज़िंदा है, जिसने सीखना बंद कर दिया वो ज़िंदा लाश है !!

24. मैं सिर्फ Good Luck को मानता हूँ Bad Luck नाम की इस दुनियां में कोई चीज़ नहीं है, क्योंकि जो कुछ भी होता है अच्छे के लिए ही होता है, इसका मतलब हमारे साथ कुछ भी बुरा हो रहा है तो बुरा लग रहा है बुरा है नहीं, आज बुरा लग रहा है आगे आने वाले समय में पता चलता है कि वो जो बुरा हुआ था अच्छे के लिए ही हुआ था !!

25. ज़िन्दगी में अगर कुछ भी करना है तो सच बोल दो, घुमा फिराकर बात मत करो !!

26. बिज़नेस में दो तरह के लोग होते हैं, एक होते हैं वो जो बातें बहुत बड़ी बड़ी करते हैं जैसे कि हज़ार प्रोडक्ट बिक जाएँगे तब ये हो जाएगा वो हो जाएगा, लाखों रूपए कमाऊंगा इतने प्रोडक्ट बेच दूँगा वगेरा वगेरा, मुझे कोई जब ऐसा व्यक्ति मिलता है तो मैं उसे बोलता हूँ भाई तेरा पहला प्रोडक्ट कैसे बिकेगा तब उसके पास कोई जवाब नहीं होता जबकि जवाब ये होना चाहिए कि एक कैसे बिकेगा, एक बिकेगा तभी तो 100 बिकेगा और 1000 भी बिकेगा !!

27. क़ामयाबी अनुभव से आती है, और अनुभव गालियों से यानि ख़राब अनुभव से !!

28. बिना एक्शन के विचार, और एक्शन बिना विचार ये दोनों ही आपको 100% असफलता ही देंगे !!

29. बुरा मत देखिये, बुरा मत बोलिये, बुरा मत सुनिये ये नहीं बोलना है इसकी जगह बोलो अच्छा देखो, अच्छा बोलो और अच्छा सुनो !!

30. सफलता हमेशा आपको अकेले में गले लगाती है और असफलता हमेशा आपको सबके सामने तमाचा मारती है यही जीवन है !!


संदीप माहेश्वरी से जुड़ी और भी जानकारी जानने के लिए आप Sandeep Maheshwari Biography in Hindi को भी पढ़ सकते हैं 


31. चाहे तालियां गूंजे या फीकी पड़ जाएं, अंतर क्या है? इससे मतलब नहीं है कि आप सफ़ल होते हैं या असफल बस काम करते रहिये, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है !!

32. आपको ख़ुद की नज़र से उठाना है, जो इंसान ख़ुद की नज़र से उठ जाता है, वो दुनियां की नज़र से अपने आप उठ जाएगा !!

33. या तो आप अपने दिमाग़ को कण्ट्रोल करो, नहीं तो आपका दिमाग़ आपको कण्ट्रोल करेगा !!

34. कभी भी आप ख़ुद को कम मत समझिये, आप जितना सोंचते हो आप उससे भी बढ़कर हो !!

35. आप जो कुछ भी चाहते हो, वो सब आपके अंदर ही है, अपने अंदर देखिये आप वो सब कुछ पा लोगे जो आप चाहते हो !!

36. हज़ारों नहीं केवल एक बड़ा कारण पता लगाइये, उसको करने का जिसको आप करना चाहते हो, बस वही काफी है !!

37. जीवन बिना किसी उद्देश्य के अर्थहीन है !!

38. Desire चुनना है तो बड़े से बड़ा चुनो ना, बड़े से बड़ा, इस दुनियां का सबसे बड़ा !!

39. जिसका Desire जितना बड़ा होगा, उसकी सफलता भी उतनी ही बड़ी होगी !!

40. जब भी लोग आपको बोलने लगे कि आप पागल हो गए हो तब आप समझ जाना कि आप सही रास्ते पर हो !!

41. ज़िन्दगी एक के बाद एक बॉल के रूप में अवसर देती है, अगर अवसर छूट जाएं यानि बॉल छूट जाएं तो हमारा ध्यान अगली बॉल पर होना चाहिए !!

42. हर एक इंसान के अंदर कोई ना कोई शक्ति है, जो इस पूरी दुनियां में किसी में नहीं है, बस आपको उस शक्ति को जानना है !!

43. अगर आपके अंदर लड़ने की Spirit है तो आप जीत जाओगे !!

44. कभी भी खाली मत बैठो, उस समय में वो भी सीख लो जिससे आपके करियर का कोई भी सम्बन्ध नहीं है, तब भी वो टाइम पास करने से लाख गुना बेहतर होगा !!

45. ज्ञान को बढ़ाकर कभी भी अपना अहंकार ना बढ़ाएं, यदि ऐसा करते हो तो आपकी सिखने की उम्र ख़तम हो जाएगी !!

46. अपने आपको अपनी फील्ड में सबसे महान समझें, दूसरे क्या सोंचते हैं वो मायने नहीं रखता !!

47. कभी खाली ना रहो, हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहो, और 24 घंटे सीखते रहो, इस तरह चलने से आने वाले टाइम में आपको लोग कहेंगे कि आप बहुत बदल गए हो तब आप सक्सेसफुल बन जाओगे !!

48. दुनियां कभी आपको चढ़ाएगी तो कभी गिराएगी, दुनियां का तो काम ही यही है, बस आपके ऊपर इन सब बातों का कोई फ़र्क नहीं पड़ना चाहिए !!

49. या तो किसी बड़े छाते के नीचे खड़े हो जाओ, या फिर ख़ुद ही वो छाता बन जाओ, यानी खुद पावरफुल बन जाओ !!

50.  जब भी आप किसी और की बुराई देखते हो तो आप ख़ुद ही बुरे बन रहे हो, हम अक्सर वही देखते हैं जो हम है, अंदर से किसी के अंदर बहुत सारी कमिया होंगी तो उसे दूसरे में सिर्फ कमिया ही नज़र आएंगी, अंदर से कोई बहुत ख़ुश होगा तो उसे दूसरे के अंदर ख़ुशी नज़र आएगी, हर इंसान के अंदर अच्छाई भी है और बुराई भी है, चॉइस हमारे हाथ में है कि हम क्या देखते हैं !!

51. आपको हमेशा ख़ुश रहना चाहिए, अब सवाल यह उठता है कि ख़ुश कैसे रहें, जब भी आप लाइफ को पॉजिटिव साइड से देखते हो तो आप ख़ुश होते हो और जब भी आप लाइफ को नेगेटिव साइड से देखते हो तो आप दुःखी होते हो !!

52.  इस दुनिया में नाकामयाब इंसान से भी सीखे और कामयाब इंसान से भी, नाकामयाब इंसान से उसके नाकामयाब होने का और कामयाब इंसान से उसके कामयाब होने का कारण !!

53. हमेशा कुछ ना कुछ सीखने के रास्ते पर अगर आप चलोगे, तो चलते-चलते आपको पता भी नहीं चलेगा, और सच बता रहा हूँ पता भी नहीं लगेगा कि आप कब नार्मल इंसान से सुपर इंसान बन जाओगे !!

54. जब एक बार आपका Learning Attitude बन जाता है, फिर पैसे का क्या है कितना भी कमा लो आपको कोई भी नहीं रोक सकता !!

55. दुनिया को आप तब तक नहीं बदल सकते, जब तक आप ख़ुद को नहीं बदलोगे !!

56. खाना जब तक आप पेट की भूख को मिटाने के लिए खा रहे हो तब तक तो वो अमृत है, और अगर खाना आप मन की भूख को मिटाने के लिए खा रहे हो तो वो ज़हर है !!

57. दो तरह की चॉइस है आपके पास में, कि मुझे ज़िन्दगी को काटना है या मुझे ज़िन्दगी को जीना है !!

58. जिसको सवाल करने की आदत है, वो चाहे जिस फील्ड में भी जाएगा कामयाब हो जाएगा !!

59. जब आपको ऐसी चीज़ की खोज करनी हो जो आज तक किसी ने नहीं की हो, और यह डिजायर पनप जाएं एक बार, तो फिर आपको कुछ करना नहीं पड़ेगा, वो डिजायर आपके ज़रिये से काम करने लग जाएगा !!

60. जिसका खुशहाल रहने का Nature है वो खुशहाल ही है, और जिसका दुःखी रहने का Nature है उसको कुछ भी मिल जाए कुछ भी वो कर ले वो दुःखी ही रहेगा, तो आपको देखना है कि आपको अपना Basik Nature कैसा बनाना है !!

61. सफलता वो नहीं कि सब कुछ हासिल करना जो आपके पास नहीं है, सफलता वो है जो भी आपके पास है, उसे खोने के बाद भी चलते रहना !!

62. यदि आप वास्तव में सफल होना चाहते हैं तो आप क्या पा सकते हैं, इस बारे में ज़्यादा चिंता करना बंद करें, और आप क्या कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें !!

63. केवल जब आवश्यक हो तब ही बोलो, ना केवल बाह्य रूप से बल्कि आंतरिक रूप से भी बोलें !!

64. आपका मस्त रहना इस पर निर्भर नहीं करता है कि ये दुनिया आपको क्या बोलती है, बल्कि इस पर निर्भर करता है कि आप अपने आपको क्या बोलते हो !!

65. Entrepreneurship सिर्फ पैसा बनाने के बारे में नहीं है, यह उससे भी बहुत अधिक है !!

66. उस तरह का इंसान बने, जिस तरह के इंसान से आप ख़ुद मिलना चाहते हो !!

67. यदि कोई हमारे अंदर कमियाँ निकालता है तो हमें ख़ुश होना चाहिए, चलो कोई तो है जो हमें पूर्ण दोष रहित बनाने के लिए अपना दिमाग़ और समय दे रहा है !!

68. बेज़्ज़ती होनी भी ज़रूरी है, क्योंकि जब बेज़्ज़ती होती है तो अंदर एक आग सर लग जाती है और ये आग ही आपको ऊपर तक ले जाती है, जाकर देखो उस रॉकेट को जो ऊपर जाता है उसके नीचे भी आग ही लगी रहती है इसी कारण तो ऊपर जाता है !!

69. जो लोग सरफिरे होते हैं अक्सर वही लोग इतिहास लिखते हैं, समझदार लोग तो उनके बारे में पढ़ते हैं !!

70. किसी के अकेलेपन का कभी भी मज़ाक मत उड़ाओ, आपके पास जो भीड़ खड़ी है वो सिर्फ अपने मतलब से खड़ी है !!

71. आपकी ज़िन्दगी के बारे में सबसे अच्छा आपके माता-पिता के सिवा और कोई नहीं सोच सकता !!

72. जिस तरह से पतझड़ के बिना पेड़ पर पत्ते नहीं आते हैं, ठीक उसी तरह से कठिनाई और संघर्ष के बिना सफलता नहीं आती है !!

73. जो भी आपका मन करे करो खुल कर करो, क्योंकि ये दिन दुबारा नहीं आने वाला !!

74. आपकी गलतियाँ ही बताती हैं कि आप प्रयास कर रहे हो !!

75. जहाँ तक का रास्ता आपको दिखाई दे रहा है कम से कम वहाँ तक तो चलो, आगे का रास्ता आपको वहाँ पहुँचने के बाद दिखाई देने लगेगा !!

76. कभी भी पीठ पीछे आपकी बातें चले तो चिंता मत करना, क्योंकि बातें सिर्फ उन्हीं की होती हैं जिनमें कोई बात होती है !!

77. जिस दिन आपने अपनी सोच बड़ी कर ली, उस दिन से बड़े-बड़े लोग आपके बारे में सोचना शुरू कर देंगे !!

78. यदि आप बहुत सारी मुसीबतों से गुज़र रहे हो, तो एक बात याद रखें कि सितारें कभी भी अँधेरे के बिना नहीं चमक सकते !!

79. जीवन का सबसे बड़ा रोग कि क्या कहेंगे लोग !!

80. जीवन में जो कुछ भी हो गया है उसका पछतावा करना छोड़ दो, अब कुछ ऐसा करो कि तुम्हें छोड़ देने वाले पछताएं !!



Read more:-



Note:- Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi की पोस्ट कैसी लगी आपको प्लीज आप कमेंट करके ज़रूर बताए अगर आपको हमारे द्वारा शेयर किये गए आर्टिकल में कोई भी कमी नज़र आती है तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए हम उसमे सुधार करके अपडेट करते रहेंगे | हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट Facebook, Whatsapp, Instagram और  Twitter पर ज़रूर शेयर करे !

Email Subscription ज़रूर करें और पाए New and more आर्टिकल आपकी मेल पर सबसे पहले !
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads