Vivek Bindra Quotes in Hindi | Vivek Bindra Thoughts in Hindi - MY THINKING

Vivek Bindra Quotes in Hindi | Vivek Bindra Thoughts in Hindi

Vivek Bindra- दोस्तों अगर आप मोटिवेशनल स्पीच सुनते हैं या मोटिवेशनल कोट्स पढ़ते हैं तो अपने डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra) जी का नाम तो ज़रूर सुना होगा, इनका जीवन काफी कठिन संघर्षों से भरा हुआ रहा है, लेकिन आज ये भारत के टॉप मोटिवेशनल स्पीकर में से एक हैं, इनकी बहुत सारी मोटिवेशनल वीडियो यूट्यूब पर हैं, ये हमेशा अपनी मोटिवेशनल स्पीच और कोट्स के ज़रिये लोगों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहते हैं, इनके मोटिवेशनल सेमिनार ऐसे होते हैं कि ज़िन्दगी से हारे हुए इंसान में भी जान डाल दे, इनके मोटिवेशनल कोट्स व्यक्ति के अंदर जूनून पैदा करते हैं और उसे जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, ये अपनी हर मोटिवेशनल स्पीच में लोगों को जीवन में कामयाब होने की प्रेरणा देते हैं, विवेक बिंद्रा जी का कहना है कि सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है और सपनों को पूरा करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है, डॉ. विवेक बिंद्रा व्यपार पर ज़्यादा ज़ोर देते हैं इनका कहना कि जितना पैसा इंसान व्यपार से कमा सकता हैं उतना नौकरी में दिन रात मेहनत करके भी नहीं कमा सकता ये कहते हैं कि हर व्यक्ति को नौकरी से ज़्यादा व्यापार की ओर दौड़ना चाहिए, क्योंकि आपके जितने भी बड़े सपने हैं वो केवल व्यापार से पूरे हो सकते हैं नौकरी से नहीं, आज हम Vivek Bindra Quotes in Hindi और Vivek Bindra Thoughts in Hindi में इनके द्वारा कहे गये अनमोल विचारों को पढ़ेंगे, जिनसे हम सभी को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी !!


Vivek Bindra Quotes in Hindi | Vivek Bindra Thoughts in Hindi 


1. मेरे देश की ज़िम्मेदारी नहीं हैं मुझे आगे बढ़ाने की, बल्कि मेरी ज़िम्मेदारी बनती है कि मैं अपने देश को आगे बढ़ाऊ, क्योंकि जब देश आगे बढ़ेगा तो फ़ायदा सबका होगा !!


2. मैं कल के रिकॉर्ड को आज ही तोड़ दूँगा, अगर खुद से ऐसी बातें करने का साहस आपमें है तो फिर आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता !!

Vivek bindra quotes in hindi
Vivek Bindra Quotes 


3. व्यापार हमेशा लॉजिक के साथ किया जाता है, लेकिन Customer Base Build करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति के इमोशनल को समझना होगा !!


4. व्यापार और जीवन को अच्छी तरह से समझना है तो भगवत गीता का अध्ययन किया करो, क्योंकि इसमें हमारी सारी समस्याओं का समाधान है !!


5. जब हमारी तरक़्क़ी हमारी सोच से कही अधिक होने लगती है तो इसे ही कहते हैं सही ढंग से मार्केट और लोगों की ज़रूरत को समझना और मार्केट Adoption Curve को समझना !!


6. आज का ज़माना फिज़िकल नहीं रहा, आज का ज़माना डिजिटल हो गया है, इसलिए आप स्वयं को समय के साथ-साथ अपडेट करते रहें, अन्यथा आप इस भीड़ भरी दुनियां में कहीं दब कर रह जाओगे !!


7. TV आपको वो दिखाता है, जो वो आपको दिखाना चाहता है !!


8. अगर शुरू से आपको पता ही नहीं है कि प्रॉफिट कहाँ से आएगा, तो बाद में मरेंगे पक्का यह निश्चित है !!


9. इस दुनियां में दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जो इतिहास पढ़ते हैं और दूसरे वो जो इतिहास रचते हैं, अब आप इनमें से कौन सा बनना चाहते हैं ये आपके ऊपर निर्भर करता है !!


10. एक अच्छे बिजनेसमैन का काम केवल माल बेचकर मुनाफ़ा कमाना नहीं होता है, बल्कि अच्छा बिजनेसमैन वही होता है, जो अपनी सर्विस से अपने कस्टमर को संतुष्ट कर सके !!


11. कोई भी काम करने से पहले इतना ध्यान रखें कि आपका पहला प्रोडक्ट सफल होने के लिए नहीं बनता बल्कि पहला प्रोडक्ट केवल टेस्ट होने के लिए बनता है !!


12. आलस करने में तो आलस करो लेकिन आलस्य मत करों !!


13. अगर आप काम न करने के बहाने ढूँढ़ सकते हो तो आप काम करने के भी बहाने ढूँढ़ सकते हो !!


14. इस दुनियां में दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिनके जीवन में बड़ा Goal है, और दूसरे वो जिनका जीवन ही गोल मटोल है, अब ये आप निर्भर करता है कि आप Goal के साथ जीना चाहते हो या फिर अपने जीवन को गोल मटोल बनाकर जीना चाहते हो !!


15. जितना हमारा ढक्कन मोटा होगा, उतना ही हमारा बिज़नेस छोटा होगा !! 


Vivek Bindra Quotes For Students 


16. इंडिया में आज की पढ़ाई डिग्री लेने के लिए हो रही है, क्योंकि वर्तमान के स्टूडेंट Well Filled Mind हैं, न कि Well Formed. 


17. जितना बड़ा आपका जाल होगा, उतनी ज़्यादा मछलिया पकड़ने का चांस होगा !!


18. अगर आपको फल की इच्छा है तो पेड़ में पानी डालिये और उसका अच्छी तरह से ख्याल रखिये, फल आपको मिलने लगेंगे, लेकिन अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो अपने काम पर फोकस कीजिये, क्योंकि आपका काम ही है जो आपको सफल और विफल बनाता है !!


19. कुछ लोग अपनी परिस्थितियों को दोष देते हैं, और अपनी मनो स्थिति में सुधार नहीं लाते, लेकिन जब आप अपनी मनो स्थिति को बदलने लग जाएँगे तो यकीन मानिये कि आप की परिस्थितियां स्वयं अपने आप बदलने लग जाएंगी !!


Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi 


20. अगर पहले प्रीपेयर नहीं किया तो बाद में जीवन भर रिपेयर करते रहना !!


21. जो काम आप करना चाहते हो क्या उसको करते वक़्त आपकी इम्प्रूवमेंट हो रही है कि नहीं हो रही है !!


22. कुछ लोग कहते हैं जो मेरे पास है वो सब बकवास है और कुछ लोग कहते हैं जो मेरे पास है वो हर चीज़ ख़ास है, अब ये आप निर्भर करता है कि आप क्या चुनते हो, ख़ास या बकवास !!


23. जो भी काम आप करना चाहते हैं, क्या उस काम को करने के लिए अगर आपको पैसा नहीं मिले तो क्या आप तब भी उस काम को करने के लिए तैयार हैं !!


24. अगर व्यापार में सफलता पानी है तो फ़ास्ट मूवर बने, क्योंकि अंत में आपके लिए कोई नहीं रुकता क्योंकि जीत हमेशा आगे आने वाले की होती है !!


25. जब-जब दबाव बढ़ता है, तब-तब प्रभाव घटता है !!


26. यदि आप बार-बार असफल हो रहे हैं तो उसे हार की तरह नहीं बल्कि अवसर की तरह देखिए, और फिर से एक बार और कोशिश करने में लग जाइये, फिर देखिये आपको सफलता ज़रूर मिलेगी !!


27. रियल स्टेट के धंधे में कैश धीरे-धीरे आता है, लेकिन मार्जिन 15% से 20% होता है, और दुकानदार के धंधे के अंदर कैश बहुत तेज़ी से आता है, लेकिन मार्जिन 4% से 5% होता है !!


28. आज की दुनियां में सफल और ज़िंदा वही है जो कुछ न कुछ सीख रहा है, यदि आपने सीखना बंद कर दिया तो यह समझ लेना कि यही एक आदत आपके पतन का कारण बन सकती है !!


29. पैशन वो चीज़ है जिसके लिए आपको तनख्वाह न दी जाएं, तो भी आप उसे करने के लिए तैयार रहते हो !!


Dr. Vivek Bindra Quotes in Hindi 


30. ज़िन्दगी में आपको एक मौका मिलता है कि आप अपने सपने पूरे करें, अगर आप उस मौके से चूक गये तो कोई और आपको अपने सपने पूरे करने में लगा लेगा, आप क्या चाहते हैं आप अपने सपने पूरे करें या फिर दूसरों के सपने पूरे करने के लिए दूसरों के लिए मेहनत करें !!


31. सपने देखने वालों के लिए रात छोटी पड़ जाती है जबकि सपने पूरे करने वालों के लिए दिन छोटा पड़ जाता है !!


32. शौक तो सिर्फ बचपन में चलता था और अपने शौक को जीवन भर के लिए बनाने के लिए हमें उसे लाभदायक सतत व्यवसाय बनाना पड़ता है !!


33. अगर बिज़नेस में सफल होना है तो अपने दिमाग़ के ढक्कन को खोलिये और उन चीज़ों के बारे में गौर कीजिये जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं था, अगर आप दूसरों से बेहतर सर्विस देंगे तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा !!


34. बुद्धिमान व्यक्ति इतिहास नहीं रचता, बुद्धिमान व्यक्ति तो इतिहास पढ़ता है, इतिहास तो पागल लोग रचते हैं !!


35. इस दुनियां में कई तरह के लोग होते हैं, एक वो होते हैं जो दूसरों के काम को देखकर खुद का काम शुरू करते हैं, और दूसरे वो होते हैं जो खुद की समझ से अपने अनुसार कुछ विकसित करते हैं, यदि आप वो हैं जो खुद की समझ से अपने लिए कुछ अच्छा विकसित कर रहे हैं, तो समझ लीजिये आप एक दिन कुछ न कुछ बड़ा ज़रूर कर जाएँगे !!


36. ज़रूरी नहीं कि जो सारी रात जागता हो वो आशिक़ हो, हो सकता है अपने देश के लिए मर मिटने वाला सिपाही हो !!


37. अगर आप इसी जीवन अपने बिज़नेस को बड़ा बनाना चाहते हैं, तो सिर्फ अपनी कमाई पर फोकस मत करिये, बल्कि अपने आत्म विकास पर भी पैसा ख़र्च कीजिये, क्योंकि हर इंसान को उतना ही मिलता है जितना वो क़ाबिल होता है !!


38. पैशन आपके दिमाग़ में होता है, प्रॉब्लम बाहर समाज में होती है, अगर हम इस पैशन और प्रॉब्लम को एक करके इसे प्रॉफिटेबल बिज़नेस में बदल दें, तो ज़रा सोचिये कि क्या हो सकता है !!


39. आदमी विकलांग शरीर से नहीं होता है बल्कि मन से होता है, अगर इंसान मन से विकलांग हो गया तो हमेशा के लिए विकलांग हो गया !!


Dr. Vivek Bindra Motivational Quotes in Hindi 


40. जो करियर आप लेने वाले हैं, क्या उसका समाज में कोई फ़ायदा हो रहा है कि नहीं हो रहा? क्या उस काम को करने में पैसे मिलेंगे कि नहीं मिलेंगे? 


41. कुछ लोग करके दिखाते हैं, कुछ लोग होते हुए देखते हैं और कुछ लोग हैरान हो जाते हैं कि यह क्या हो रहा है, यह आप पर निर्भर करता है कि इनमें से क्या बनना पसंद करते हैं, जैसे आप चाह रखते हो वैसे ही आप बन जाते हो !!


42. असली सिपाही वो नहीं जो इसलिए लड़ता है कि सामने वाले से नफ़रत है, असली वो होता है जो इसलिए लड़ता है कि पीछे वालों से उसको प्यार है !!


43. ज़िम्मेदारी एक ऐसी चीज़ है जो कभी दी नहीं जाती बल्कि हमेशा ली जाती है, ये आप पर निर्भर करता है कि किस श्रेणी में आना चाहोगे !!


44. जिसके पास जनता है, उसकी दुनियां सुनता है !!


45. आपका विकास हो गया तो आपकी आर्थिक स्थिति का विकास अपने आप हो जाएगा, इसलिए सबसे पहले आप अपने आत्म विकास पर अपना ज़्यादा ध्यान केंद्रित कीजिये !!


46. जिस चीज़ को लेकर आपके अंदर जूनून है, उसका प्रयोग करके क्या आप अपने समाज की कोई समस्या का समाधान कर सकते हैं !!


47. जब देश तरक़्क़ी करेगा तो फ़ायदा सबका होगा, इसलिए आप देश हित में काम करने के लिए हमेशा तैयार रहें !!


48. आज भी ज़माना इस बात से खलता है कि ये आदमी इतनी ठोकरे खाकर भी सीधा कैसे चलता है !!


49. अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहें हैं तो ये कोई गलत बात नहीं, लेकिन सोशल मीडिया अगर आपका इस्तेमाल कर रहा है तो ये बात गलत है !!


50. अगर आप कामयाब होना चाहते हो तो, जो भी काम आप करते हो सबसे पहले उससे प्यार करो !!


51. अनपढ़ वो नहीं होता है जो पढ़ नहीं पाता है, बल्कि अनपढ़ तो वो होता है जो कुछ सीखना ही नहीं चाहता है !!


52. हमेशा अपनी रणनीति बदलें, अपने लक्ष्य कभी न बदलें !!


53. बिना असफलताओं को चखें कोई भी इतिहास नहीं रचता है !!


54. सफलता केवल एक मंज़िल नहीं है, बल्कि एक यात्रा है !!


55. सफल होने के लिए सबसे पहले आपको खुद को मनाना ज़रूरी है कि आप सफल हो सकते हैं और आप सफल होंगे !!


56. सही दिशा की तरफ बढ़ाया गया आपका एक छोटा सा क़दम भी बहुत बड़ा होता है !!


57. अपनी समस्याओं को ठीक करने की कोशिश न करे, बल्कि अपनी सोच को ठीक करें, फिर समस्याएं स्वयं को ठीक कर देंगी !!


58. यदि आप समय के महत्व को नहीं समझते हो तो आपका जन्म कुछ बड़ा करने के लिए नहीं हुआ है !!


59. कोई भी व्यापार तभी बदलता है, जब उस व्यपार में पैसा लगाया जाता है !!


60. यदि आप प्रॉब्लम पर ध्यान लगाते हो तो आपको Goal दिखना बंद हो जाएगा, और जब आप Goal पर ध्यान देना शुरू कर दोगे तो आपको प्रॉब्लम नज़र ही नहीं आएगी !!



Read More :- 




Note:- Dr. Vivek Bindra Quotes in Hindi की पोस्ट कैसी लगी आपको प्लीज आप कमेंट करके ज़रूर बताए अगर आपको हमारे द्वारा शेयर किये गए आर्टिकल में कोई भी कमी नज़र आती है तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए हम उसमे सुधार करके अपडेट करते रहेंगे | हमारी पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट Facebook, Whatsapp, Instagram और  Twitter पर ज़रूर शेयर करे !

Email Subscription ज़रूर करें और पाए New and more आर्टिकल आपकी मेल पर सबसे पहले !


Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads